Add To collaction

लेखनी कहानी -10-Nov-2022 नोटबंदी

नोटबंदी (1) 


ज़िन्दगी में कभी कभी ऐसी घटनाएं होती हैं जिसकी कभी कल्पना भी नहीं करता है कोई । ऐसी घटनाएं ऊपर से नीचे तक हिला के रख देती हैं । ऐसी घटनाओं के परिणाम का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है । अप्रत्याशित घटनाओं पर प्रतिक्रिया भी अप्रत्याशित ही होती है। इन घटनाओं पर हम अपनी सुविधा की दृष्टि से सकारात्मक अथवा नकारात्मक दृष्टिकोण अपना लेते हैं और उसका प्रभाव भी वैसा ही होता है, सकारात्मक अथवा नकारात्मक ।

वैसी ही भयावह और अप्रत्याशित घटना के बारे में मैं बताना चाहता हूं । ठीक 6 वर्ष पूर्व आज ही के दिन एक ऐसी घटना घटी जो इतिहास में हमेशा के लिये दर्ज हो गई । रोज की तरह मैं आफिस से घर आया था । घर आते आते साढे सात तो बज ही जाते थे ।  थोड़ा फ्रेश होकर टीवी के सामने बैठ कर समाचार देखने लगा । समाचारों में बताया जा रहा था कि 8 बजे प्रधानमंत्री जी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। मन में जिज्ञासा हुई कि प्रधानमंत्री क्या बोलने वाले हैं। ऐसी स्थिति में हम लोग " गैस" लगाना शुरू कर देते हैं । मैंने श्रीमती जी से पूछा, " बताओ क्या घोषणा करने वाले हैं, मोदी जी " ? पत्नी बोली, " मुझे क्या पता" । 
मैंने भी छेड़ने के मूड में कहा कि " गैस" करो। 
श्रीमती जी ने सरैण्डर करते हुये कहा कि मैं तो खाना बनाने जा रही हूं, आप गैस करते रहो । 
मैंने कहा, " हालात तो बहुत खराब हैं। अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान पर सर्जीकल स्ट्राइक हुआ है लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, शर्तिया युद्ध का ऐलान होगा " । 
वो एकदम से घबरा गई और पूछा, " सच्ची में"? 
मैंने कहा , "परेशान क्यों होती है पगली ? दुष्टों का दमन करने के लिये युद्ध तो करना ही पड़ता है । भगवान श्री राम ने रावण को बहुत समय दिया । हनुमान जी को भेजा । अंगद को अपना दूत बनाकर भेजा । लेकिन रावण माना था क्या ? आखिर युद्ध करना ही पड़ा था प्रभु को" ।

"भगवान श्रीकृष्ण ने कितने प्रयास किये थे युद्ध रोकने के लिये । खुद शांति प्रस्ताव लेकर वार्ता करने गये थे दुर्योधन से। लेकिन मदांध दुर्योधन माना था क्या ? श्रीकृष्ण ने तो यहां तक कह दिया था कि केवल पांच ग्राम ही दे दो पाण्डवों को । लेकिन दुर्योधन फिर भी नहीं माना, क्योंकि उसे अपनी ताकत पर बहुत घमंड था । अंत में महाभारत हुआ और सारे घमंडी राजा मारे गये । कहते हैं कि युद्ध से किसी समस्या का समाधान नहीं होता लेकिन ये दोनों युद्ध बताते हैं कि कुछ समास्याओं का समाधान केवल युद्ध से ही होता है । भारत पाकिस्तान की समस्या भी कुछ ऐसी ही है । पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है और हम लोग तो शांति के पुजारी हैं । हम अपनी ओर से युद्ध की कभी पहल नहीं करते लेकिन युद्ध थोपने पर पीछे भी नहीं हटते । चार चार युद्ध झेले हैं हमने और आये दिन आतंकी हमले । सीमा पार से घुसपैठ । पाकिस्तान में आतंकवादी अड्डे । इनमें ट्रेनिंग । इसके बावजूद अभी तक शांत हैं हम । सर्जिकल स्ट्राइक से भी हालात में कोई ज्यादा अंतर नहीं आया है । इसीलिए मुझे लगा कि अब पाकिस्तान से युद्ध ही एकमात्र हल है और हमारे प्रधानमंत्री जी यही घोषणा करने वाले हैं" । 

ऐसे सोचते सोचते आठ बज गये । अब जिज्ञासा बहुत बढ़ चुकी थी। सारे समाचार चैनलों पर प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन लाईव टेलीकास्ट हो रहा था। अचानक प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की कि आज से 1000 और 500 के नोट चलन में नहीं होंगे । एक बार में तो समझ ही नहीं आया कि ये क्या हो रहा है?  लेकिन धीरे-धीरे परतें खुलने लगी । इस बेहद डरावने समाचार से श्रीमती जी तो सन्न रह गयीं । कहने लगीं "अब क्या होगा ? घर में पैसे तो हैं ही नहीं । घर का काम कैसे चलेगा" ? 
डर तो मुझे भी लग रहा था पर खुशी इस बात की थी कि भ्रष्टाचारियों की लंका जलने वाली थी । यह भ्रष्टाचार पर एक सर्जिकल स्ट्राइक थी जो एकदम सटीक निशाने पर जाकर लगी थी । 
मगर घर कैसे चलेगा , यह सोचकर परेशान हो रहा था । घर में रखे रुपये ढूंढने लगा । 100-50-20-10 के सारे नोट मुश्किल से 800-900 रुपए के थे । 500-1000 के 15000 के थे जो एक घंटा पहले ही ATM से निकाले थे । सबसे बड़ी चिंता इन 15000 की ही थी ।  इनको कैसे बदलेंगे ? मैंने उन्हें दिलासा दी कि इतने से ही तो नोट हैं और समय भी लगभग 2 महीने का है। घबराने की क्या बात है ?  लेकिन महिलाओं को चिंता कुछ ज्यादा होती है । 

इतने में फोन की घंटी घनघनाने लगी । लोग पूछने लगे। भाईसाहब, ये क्या हो गया ? अब कैसे काम चलेगा ? सब्जी खरीदने को भी पैसे नहीं हैं । मैं ने दिलासा दी । घबराने की क्या बात है । जिनके पास नंबर दो का पैसा है, चिंता तो उनको करनी चाहिए । ये तो बेईमानों पर कड़ा प्रहार है । 

शेष अगले अंक में

   15
7 Comments

Anjali korde

21-Jul-2023 11:29 AM

Nice

Reply

Gunjan Kamal

24-Nov-2022 07:00 PM

Nice part 👌

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

24-Nov-2022 10:16 PM

💐💐🙏🙏

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

24-Nov-2022 10:17 PM

💐💐🙏🙏

Reply